तुलसीदास जी का जीवन परिचय

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गोस्वामी तुलसीदास
तुलसीदास जी का जीवन परिचय
तुलसीदास जी का जीवन परिचय

जीवन-परिचय-  भारतीय संस्कृति के उन्नायक महाकवि तुलसीदास का अब तक कोई प्रामाणिक जीवनचरित नहीं प्रस्तुत हो सका है । उनके जन्म काल के विषय में विद्वानों में मतभेद है । इनके जन्मतिथि के सम्बन्ध में निम्नलिखित तीन प्रमाण मिलते है ।
1 . 1497  ई० , 2 . 1526 , 3 . 1532 ई० ।
तुलसी के जन्मस्थान के विषय में भी निम्नलिखित तीन मत प्रचलित है।
1 . बांदा जिले का राजापुर ग्राम । , 2 . एटा का सोरों नामक स्थान । 3 . गोण्डा जिले का सूकर - क्षेत्र ।
तुलसी की माता का नाम हुलसी तथा पिता का नाम आत्माराम दुबे था । इनका विवाह पंडित दीनबन्यु पाठक की पुत्री रत्नावली के साथ हुआ था । पत्नी से इन्हें अति प्रेम था । एक बार पत्नी बिना बताए नैहर चली गयी । ये पत्नी का वियोग सहन न कर सके और भयंकर वर्षा में चढ़ती नदी को पार करके रात के समय में पत्नी के पास जा पहुँचे । पत्नी को यह बुरा लगा । उसने फटकारते हुए तुलसी से कहा-
लाज न आवत आपको , दौरे आयहु साथ ।
धिक धिक् ऐसे प्रेम को , कहा कहौं मैं नाथ ॥
अस्थि चर्ममय देह मम , जासौ ऐसी प्रीति ।
वैसी जो श्रीराम महँ , होति न तो भव - भीति ॥
पत्नी की इस फटकार ने तुलसीदास की आँखें खोल दी । वे संसार से विरक्त हो गये और घर - द्वार छोड़ कर रामभक्ति में लीन हो गये । वे राम का गुणगान करते हुए कुछ दिन काशी में रहे , फिर कुछ समय अयोध्या में रहे और तत्पश्चात् कुछ समय चित्रकूट में निवास किया । अनेक सन्तो से इनकी भेट हुई । राम का गुण - कीर्तन करते हुए इस सन्त ने विशाल और उत्तम साहित्य की रचना की ।
1623 ई० ( संवत 1680 ) में काशी में इनकी पार्थिव लीला का संवरण हुआ । इनकी मृत्यु के सम्बन में निम्नलिखित दोहा प्रसिद्ध है।
संवत् सोलह सौ असी , असी गंग के तीर ।
श्रावण शुक्ला सप्तमी , तुलसी तज्यो शरीर ॥
 परन्तु अधिकतर विद्वान् श्रावण शुक्ला सप्तमी के स्थान पर ' श्रावण कृष्णा तीज शनि ' को प्रामाणिक मानते है । कृतित्व एवं व्यक्तित्व तुलसी के इष्टदेव राम थे - " तुलसी चाहत जनम भरि रामचरन अनुराग " । यही इनके जीवन का परम आदर्श था । राम के प्रति इनकी अटूट भक्तिभावना की अभिव्यक्ति ही इनके सम्पूर्ण काव्य ग्रन्थों का विषय है । तुलसी द्वारा रचित निम्नांकित ग्रन्थ प्रसिद्ध है -
दोहावली , गीतावली , रामचरितमानस , रामाज्ञा - प्रश्‍नावली, विनयपत्रिका , हनुमान - बाहुक , रामलला नहछू , पार्वती - मंगल , वरवै - रासायण , वैराग्य - संदीपनी , कृष्ण - गीतावली आदि ।
 पुरुषोत्तम श्रीराम के जीवन चरित को दर्शाने वाला रामचरितमानस तुलसीदास का सर्वाधिक लोकप्रिय महाकाव्य है , जिसमें भारतीय संस्कृति , धर्म , दर्शन , भक्ति तथा काव्य का अद्भुत समन्वय हुआ है । साथ ही भाषा , भाव , उद्देश्य , कथा - वस्तु , चरित्र - चित्रण , संवाद , प्रकृति - वर्णन आदि सभी दृष्टियों से हिन्दी साहित्य का यह अद्वितीय ग्रन्थ है । इसमें तुलसी के भक्त - रूप और कवि - रूप का चरम उत्कर्ष है । विनयपत्रिका हिन्दी साहित्य का अति सुन्दर गीति काव्य है । यह भक्त तुलसी के हृदय का प्रत्यक्ष दर्शन है । आत्मग्लानि , भक्त - हृदय का प्रणतिपूर्ण समर्पण , आराध्य के प्रति भक्त का दैन्य , यही विनयपत्रिका के मुख्य - विषय हैं । भक्ति के तत्वों का बड़ा व्यापक और पूर्ण विवेचन विनयपत्रिका में हुआ है । आलम्बन के महत्त्व से प्रेरित दीनता , ग्लानि , बिरक्ति विषयक पद बड़ी स्पष्ट , बोधगम्य शैली में लिखे गये हैं । यह वस्तुतः तुलसीदास के अन्तःकरण का इतिहास है ।
साहित्यिक - अवदान-
लोकमंगल की भावना तुलसी के काव्य का मूलाधार है , लोक मंगल की अखण्ड व्याख्या है । काव्य के उद्देश्य के सम्बन्ध में तुलसी का , दृष्टिकोण सर्वथा सामाजिक था । इनके मत में वही कीर्ति , कविता और सम्पत्ति उत्तम है , ' जो गंगा के समान सबका हित करने वाली हो - " कीरति भनिति भूति भलि सोई । सूरसरि सम सबकर हित होई । " सामाजिक एवं पारिवारिक जीवन का उच्चतम . आदर्श जनमानस के समक्ष रखना ही इनका काव्यादर्श था । जीवन के मार्मिक स्थलों की इनको अद्भुत पहचान थी । तुलसीदासजी ने राम के शक्ति , शील , सौन्दर्य समन्वित रूप की अवतारणा की है । इनका सम्पूर्ण काव्य समन्वयवाद की विराट चेष्टा है । धर्म के क्षेत्र में शैव एवं वैष्णवों का , दर्शन के क्षेत्र में अद्वैत एवं विशिष्टाद्वैत का , साधना के क्षेत्र में ज्ञान , भक्ति एवं कर्म का तथा भाषा के क्षेत्र में सामाजिक जीवन के विविध पक्षों का अपूर्व समन्वय किया । वास्तव में तुलसी गौतम बुद्ध के बाद दुसरे महान समन्वयवादी थे . फिर भी ज्ञान की अपेक्षा भक्ति का राजपथ ही इन्हें अधिक रुचिकर लगा है ।
शैली-सौंदर्य - तुलसीदास ने अपने समय की प्रचलित सभी शैलियों में रचनाएँ की , जैसे दोहावली में दोहा पद्धति , रामचरितमानस में दोहा - चौपाई सोरठा तथा हरिगीतिका युक्त पद्धति , विनयपत्रिका में गीति पद्धति , कवितावली में कवित्त - सवैया पद्धति को इन्होंने अपनाया । इन सभी शैलियों में इन्हें अद्भुत् सफलता मिली है जो इनकी सर्वतोमुखी प्रतिभा तथा काव्यशास्त्र में इनकी गहन अन्तर्दृष्टि की परिचायक है ।
भाषा - तुलसीदास भाषा के प्रकाण्ड पण्डित थे । इनके समय में काव्यभाषा के रूप में दो भाषाएं प्रचलित थी - ब्रज और अवधी । इन दोनों भाषाओं पर इनका समान अधिकार या और इन दोनों में इन्होंने अपूर्व | कौशल के साथ उत्कृष्ट रचनाएँ प्रस्तुत की । उनकी अवधी जायसी की अपेक्षा अधिक परिष्त एवं चिन्ताकर्षक । है । कवितावली , विनय पत्रिका एवं गीतावली आदि रचनाएं ब्रजभाषा में हैं । उन्होंने ब्रजभाषा में भाषा अति कुशलता से व्यक्त किए हैं ।
अलंकार-योजना - तुलसीदास जी के ग्रन्थों में अलंकारों का स्वाभाविक प्रयोग हुआ है । उत्प्रेक्षा अलंकार प्रयोग के दर्शन अत्यधिक होते हैं । साहश्य - मूलक अलंकारों के अतिरिक्त विरोधमूलक अलंकारों को भी गोस्वामी जी ने अपने काव्य में स्थान दिया है । उपमा , रूपक एवं अनुप्रास तो उनके प्रत्येक छन्द में मिल जाएंगे ।
लोकादर्श-स्थापन - गो० तुलसीदास एक आदर्शवादी कवि थे , उन्हें तत्कालीन स्थिति से सन्तोष नहीं था । चारों ओर अज्ञान , अनाचार एवं अनियमितता का ही बोलबाला था अतः उन्होंने यह अनुभव किया कि सभी अपने - अपने कर्तव्यों का पालन करें । वे वणश्रिम व्यवस्था को आवश्यक समझते थे , इसके अभाव में ही लोकजीवन कर्तव्यहीनता ग्रसित हो रहा था ।     
वे समन्वयवादी कवि थे । उन्होंने सभी क्षेत्रों में समन्वय की स्थापना की । द्वैत - अद्वैत दोनों को ही महत्त्व दिया शैव एवं वैष्णव उनके लिए समान थे , ज्ञान एवं भक्ति दोनों को ही उन्होंने महत्त्वपूर्ण माना । संस्कृत के प्रकाण्ड पण्डित होते हुए भी उन्होंने जन कल्याणार्थ अपने ग्रन्थ को जनभाषा में ही रखा ।
 भक्ति-भावना - अन्य मध्ययुगीन सन्तों की भाँति गोस्वामी जी की साधना ' भक्ति ही थी । भक्ति के समक्ष उन्हें मुक्ति भी ईरिसत न थी । समस्त विश्व उनके लिए राममय था । राम की शरण में जाने के अतिरिक्त इस कलिकाल में अन्य कोई मार्ग नहीं है वे राम को अन्तर्यामी से बढ़कर बाहरजामी ' मानते हैं । प्रहलाद पर कष्ट पड़ा तो भगवान् पत्थर से प्रकट हुए न कि हृदय से । उन्होंने भक्तों का उद्धार किया वे ही तुलसी का उद्धार करेंगे । यही भावना उनके काव्य में सर्वत्र परिव्यात है ।
 तुलसी उच्चकोटि के कवि तो थे ही वे एक महान जन नायक थे । उनका काव्य हिन्दू समाज में ही नहीं वरन् समस्त विश्व में आदर पा रहा है । विपथगामी जन - गानस का , उन्होंने अपनी प्रतिभा एवं ज्ञान से मार्ग निर्देशन किया । हिन्दी जगत में उनकी काव्य - प्रतिभा का दिव्यालोक सदैव आलोकित रहेगा ।

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3Comments

  1. बहुत ही व्यवस्थित ढंग से आप ने लेख लिखा है, धन्यवाद

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  2. बहुत कुछ नया पढ़ने को मिला बहुत अच्छा लिखते हैं

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